politalks.news

देश की सियासत का केंद्र कहे जाने वाले उत्तरप्रदेश में प्रचंड जीत हासिल कर बीजेपी सत्ता में लौट चुकी है लेकिन इस जीत ने चुनाव से पहले बने गठबंधन की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. सपा-बसपा-रालोद गठबंधन से बसपा के किनारा करने के बाद अब रालोद ने भी सपा को अकेला कर दिया है और प्रदेश में होने वाले उप चुनाव अपने दम पर ही लड़ने का फैसला किया है.

बसपा सुप्रीमो मायावती के गठबंधन को गुडबाय कहने के बाद अब राष्ट्रीय लोक दल ने भी गठबंधन से अलग होने का एलान कर दिया है. लोकसभा चुनाव में सपा, बसपा व रालोद ने मिलकर गठबंधन बनाया था और यूपी में सीट बंटवारे के बाद अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे थे, लेकिन रिकॉर्ड जीत हासिल कर सत्ता में लौटी बीजेपी के सामने गठबंधन कामयाब नहीं रहा. यहां सपा और बसपा ने तो कुछ सीटों पर जीत पाई लेकिन चौधरी अजीत सिंह की रालोद एक भी सीट नहीं निकाल पाई.

गठबंधन के उम्मीदों से उलट प्रदर्शन के बाद तीनों पार्टियों में असंतोष साफ तौर पर देखा जा रहा था. राजनीतिक पंडित तो पहले से ही इस गठबंधन में बिखराव की भविष्यवाणी कर चुके थे और हुआ भी यही. मन मुताबिक सीटें नहीं जीत पाने के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने सपा वोट बैंक पर सवाल उठाते हुए गठबंधन को ना कह दी और आगामी उप चुनाव में अकेले मैदान में उतरने का फैसला कर लिया. वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश भी इसे एक नाकामयाब प्रयोग बताकर साफ कर दिया कि अब यूपी में गठबंधन जैसा कुछ नहीं बचा.

लेकिन अब राष्ट्रीय लोक दल प्रमुख चौधरी अजीत सिंह ने भी पार्टी को सपा-बसपा से अलग करते हुए एलान कर दिया है कि उनकी पार्टी रालोद अब अकेले खुद के दम पर ही उप चुनाव लड़ेगी. कारण भी जाहिर है कि रालोद को सपा-बसपा से गठबंधन का कोई लाभ नहीं हुआ. हालांकि बसपा ने 10 और सपा ने 5 संसदीय सीटों पर जीत तो हासिल की लेकिन रालोद तो अपना सबकुछ गंवा बैठी और खाता तक नहीं खुला. ऐसे में अजीत सिंह ने रालोद को अलग करने का फैसला लिया है.

Patanjali ads

गौरतलब है कि सपा, बसपा व रालोद लोकसभा चुनाव में गठबंधन में लड़ने के बावजूद बीजेपी को बड़ी जीत दर्ज करने से नहीं रोक पाई. हार के बाद गठबंधन के घटक दल बीएसपी ने सपा पर हार का दोष मढ़ कर अकेले लड़ने का फैसला कर लिया और रालोद ने भी अपनी अलग राह चुन ली, लेकिन क्या लोकसभा चुनाव में बीजेपी को रोकने के लिए गठबंधन की जरूरत महसूस करने वाले ये दल अब अकेले इस उप चुनाव के मुकाबले में कहां तक टिक पाते हैं, ये देखना रोचक रहेगा.

(लेटेस्ट अपडेट्स के लिए  फ़ेसबुक,  ट्वीटर और  यूट्यूब पर पॉलिटॉक्स से जुड़ें)

Leave a Reply