bulaki das kalla biography in hindi
bulaki das kalla biography in hindi

Bulaki Das Kalla Latest News – राजस्थान की क्षेत्रीय राजनीति की बात जब आती है तब कई ऐसे नेताओ की भी बात आती जिन्होंने लम्बे समय से जीत का सिलसिला बरकरार रखा हो, और इस कारण उन्हें उनकी पार्टी की सरकार के आने पर मंत्री बनाया गया हो. इनके एक नाम बुलाकी दास कल्ला का भी आता है. बुलाकी दास कल्ला आम जनता के बीच बी डी कल्ला के नाम से भी विख्यात है. बी डी कल्ला राजस्थान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है. वे राजस्थान कांग्रेस के जाने माने चेहरा है, उन्होंने राजनीति में बहुत उतार – चढ़ाव देखे है. उन्होंने यदि लगातार जीत देखी है तो हार भी देखी है मगर इसके बाद भी वे राजनीति में लगातार डटे रहे. राज्य में जब भी कांग्रेस की सरकार बनी है, बी डी कल्ला को मंत्री पद दिया गया है. इस समय भी वे राजस्थान में कांग्रेस की गहलोत सरकार में शिक्षा मंत्री के पद पर विराजमान है. इससे पहले भी वे प्रदेश में पांच बार शिक्षा मंत्री बन चुके है.

इस लेख में हम आपको बीकानेर पश्चिम के विधायक व राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख नेता एवं राज्य के शिक्षा मंत्री श्री बुलाकी दास कल्ला की जीवनी (Bulaki Das Kalla Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

बुलाकी दास कल्ला की जीवनी (Bulaki Das Kalla Biography in Hindi)

नाम बुलाकी दास कल्ला
उम्र 73 साल
जन्म तारीख 4 अक्टूबर, 1949
जन्म स्थान बीकानेर, राजस्थान
शिक्षा बी.एससी., एम.ए.(अर्थशास्त्र), एलएल.बी., पीएच.डी.
कॉलेज राजस्थान विश्वविद्यालय
वर्तमान पद राजस्थान के शिक्षा मंत्री
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम गिरधर लाल
माता का नाम
पत्नी का नाम शिव कुमारी
बच्चे दो बेटे और दो बेटियां
बेटों के नाम अश्वनी कल्ला और पवन कल्ला
बेटी का नाम राधा और रजनी
स्थाई पता भइया कुआं, दागा मोहल्ला, बीकानेर राजस्थान
वर्तमान पता 8-9, शक्ति नगर, गली नं. 2, जेनपेक्ट के पीछे, जे.एल.एन. मार्ग, जयपुर
संपर्क नंबर 9829255855
ईमेल आईडी dr.b.d.kalla@gmail.com

बुलाकी दास कल्ला का जन्म और परिवार (Bulaki Das Kalla Birth & Family)

बुलाकी दास कल्ला का जन्म 4 अक्टूबर, 1949 को राजस्थान के बीकानेर जिले में हुआ था. उनके पिता का नाम गिरधर लाल है. बुलाकी दास कल्ला की शादी 10 फरवरी 1971 को शिव कुमारी के साथ हुई. उनकी चार संतान है. दो बेटे और दो बेटियां. उनके बेटो का नाम अश्वनी कल्ला और पवन कल्ला है. बेटियों के नाम राधा और रजनी है. बुलाकी दास कल्ला हिन्दू है. वह जाति से ब्राह्मण है.

बुलाकी दास कल्ला की शिक्षा (Bulaki Das Kalla Education)

बुलाकी दास कल्ला की प्रारंभिक शिक्षा बीकानेर से हुई. बाद में वे बीकानेर, राजस्थान विश्वविद्यालय से 1970 में बी.एस.सी. किया, 1972 में अर्थशास्त्र से एम. ए. किया और फिर 1975 में एल. एल. बी. किया. बाद में बुलाकी दास कल्ला ने राजस्थान विश्वविद्यालय से ही 1991-92 में पी.एच.डी किया.

बुलाकी दास कल्ला का शुरूआती जीवन (Bulaki Das Kalla Early Life)

बुलाकी दास कल्ला का शुरूआती जीवन छात्र राजनीति से दूर था. कॉलेज के दिनों में ही उन्होंने राजनीति के ज्यादातर दुरी रखी थी. अब यही कारण है कि उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा को बरकरार रखा. श्री कल्ला ने पढाई के बाद अपने करियर की शुरुआत 1974 में बीकानेर के रामपुरिया कॉलेज के प्रोफेसर के रूप में की. लेकिन जल्द ही उन्होंने राजनीति में अपना किस्मत आजमाना उचित समझा, क्योकि उन्हें वे अपनी बातो को अधिक लोगो तक पहुँचाना चाहते थे.

बुलाकी दास कल्ला का राजनीतिक करियर (Bulaki Das Kalla Political Career)

बीडी कल्ला की सक्रिय राजनीति में आगमन 1980 में हुआ, इसी वर्ष वे बीकानेर विधानसभा से कांग्रेस के टिकट पर खड़े हुए और जीत कर विधायक बने उसके बाद वे वर्ष 1985, 1990, 1998, और 2003 तक लगातार चुने गए.

वर्ष 1990 कांग्रेस की सरकार के आने पर वे 1990 से 2003 तक शिक्षा मंत्री रहे. सत्ता के जाने के बाद वे जनवरी 2004 से जनवरी 2006 तक राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता रहें. श्री कल्ला 2011 को गठित चतुर्थ राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष भी रह चुके है.

2008 में परिसीमन के बाद बीकानेर क्षेत्र को पूर्व और पश्चिम में बांट दिया गया था. अब इस कारण श्री कल्ला राजस्थान में हुए दो बार के चुनाव 2008 और 2013 का चुनाव हार गए थे. लेकिन 2018 में हुए राजस्थान के  पंद्रहवीं विधानसभा चुनाव में वे बीकानेर पश्चिम से जीत गए थे.

राजस्थान में जब जब कांग्रेस की सरकार बनी बी डी कल्ला को प्रायः मंत्री बनाया गया. वे अब तक कई मंत्रालय का कार्यभार संभाल चुके है, उन्हें नवंबर, 23 नवंबर, 2021 को पांचवी बार शिक्षा मंत्री बनाया गया. शिक्षा मंत्री के रूप में उनके अनुसार उनकी उपलब्धि सरकारी स्कूलो में अंग्रेजी को बढ़ावा देना है, उनका कहना है कि राजस्थान गांवो का राज्य है और वहां की एक बड़ी आबादी गांवो में रहती है वे सरकारी स्कूलों में ही पढ़ते है. इसलिए शिक्षा में अंग्रेजी को अनिवार्य करके उनके लिए अवसर बढ़ाने के समान है. उन्होंने अपने पिछले कार्यकाल में कक्षा 1 से लेकर 3 अंग्रेजी बिषय को अनिवार्य बिषय बनाया गया था. अपने इस कार्यकाल में भी वे शिक्षा में सुधार को लेकर योजना तैयार कर रहे है. बताया जाता है श्री कल्ला का शिक्षा मंत्रालय में अच्छा अनुभव है और राजस्थान को शिक्षा में आगे बढ़ाने में इनकी भी भूमिका रही है.

बुलाकी दास कल्ला की उपलब्धियां (Bulaki Das Kalla Political Achievements)

  • 1980 –   पहली बार बीकानेर विधानसभा सीट से खड़े हुए और जीत हासिल की
  • 1985, 1990, 1998, और 2003 – बीकानेर विधानसभा सीट से लगातार विजयी
  • 2008, 2013 – चुनाव में पराजय का सामना करना पड़ा
  • Dec 2018 – राजस्थान के बीकानेर पश्चिम विधानसभा से कांग्रेस के टिकट पर विजयी (वर्तमान)
  • Nov 2021 – राजस्थान का शिक्षा मंत्री का पद संभाला (वर्तमान)

बुलाकी दास कल्ला की संपत्ति (Bulaki Das Kalla Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – Nil
  • गैर-खेती वाली जमीन – Nil
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – 81,00,000 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 24,57,340 लाख रूपये
  • कैश – 50,000 हजार रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 1,69,38,250 करोड़ रूपये
  • ज्वेलरी – 6,25,000 लाख रूपये
  • वाहन – 20,48,730 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – Nil
  • कुल संपत्ति – 1,39,53,016 करोड़  रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई 2018 राजस्थान विधानसभा चुनाव के समय की है.

इस लेख में हमने आपको राजस्थान के शिक्षा मंत्री बुलाकी दास कल्ला की जीवनी (Bulaki Das Kalla Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

 

Leave a Reply