केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में आम बजट 2019-20 पेश किया है. इस बजट में वैसे तो काफी सारी बातें हैं लेकिन कुछ ऐसी बातें भी है जिनका असर आम से खास, सभी पर पड़ने वाला है. ऐसी ही कुछ बातों को हमारे इस खास आर्टिकल में शामिल किया गया है. आइये जानते है कि बजट 2019 में कौनसी ऐसी बातें है जिनका आम से लेकर खास लोगों पर पड़ने वाला है.

पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा
सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उपकर (सेस) के साथ-साथ उत्पाद कर में बढ़ोतरी की घोषणा की है. इसके तुरंत बाद तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई. फ्यूल पर टैक्स बढ़ने के बाद पेट्रोल 2.5 रुपए और डीजल 2.3 रुपए महंगा हो गया. वहीं सोने पर कस्टम ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी हो गई है. दोनों का आमजन पर प्रभाव पड़ना पक्का है.

रिटर्न भरने के लिए अब पैन अनिवार्य नहीं
देश के करोड़ों टैक्‍सपेयर्स को इस खबर से बड़ी राहत मिली है. अब से आयकर रिटर्न भरने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य नहीं होगा. अब पैन की जगह आधार नंबर का जिक्र कर सकते हैं. दरअसल, आम बजट में पैन और आधार में से किसी एक को इस्तेमाल में लाने का प्रस्ताव किया गया है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि अब 120 करोड़ से अधिक देशवासियों के पास आधार उपलब्ध हैं. ऐसे में दोनों में से किसी भी एक से इनकम रिटर्न फाइल हो सकती है.

घर खरीदना हुआ आसान, ब्याज पर मिलेगी 3.5 लाख की छूट
साल 2022 तक सभी के लिए घर के सपने को पूरा करने की दिशा में मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. अब 45 लाख रुपये का घर खरीदने पर अतिरिक्त 1.5 लाख रुपये की छूट दी जाएगी. हाउसिंग लोन के ब्याज पर मिलने वाली कुल छूट अब 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख हो गई है. यह प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देय है.

बैंक से कैश निकालना हुआ मुश्किल
डिजिटल भुगतान और कम नकद अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है. अगर किसी बैंक खाते से एक वर्ष में 1 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि की नकद निकासी की जाएगी तो 2 फीसदी का टीडीएस देय होगा. हालांकि सामान्य वर्ग पर इसका प्रभाव ज्यादा नहीं पड़ेगा.

दुकानदारों को पेंशन का मिलेगा लाभ
देश के छोटे दुकानदार एवं कारोबारियों, जिनका सालाना कारोबार डेढ़ करोड़ से कम है, उन्हें 3,000 रुपये मासिक पेंशन की सुविधा उपलब्ध होगी. प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना के तहत पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा. इस योजना में तीन करोड़ खुदरा कारोबारी और दुकानदारों को शामिल किया गया है. पेंशन 60 साल की आयु के बाद देय होगी.

जनधन खाताधारक महिलाओं को तोहफा
निर्मला सीतारमण ने महिलाओं को तोहफा देते हुए कहा है कि जनधन खाताधारक महिलाएं जीरो बैलेंस पर भी एक निश्चित अवधि के लिए 5 हजार रुपये लोन ले सकेंगी. इसके अलावा महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी.

Leave a Reply