politalks news

देश में पांचवे चरण के लिए 51 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है. चुनाव के इस चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की सीटों पर भी मतदान चल रहा है. उधर मायावती ने लखनऊ लोकसभा के एक बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया लेकिन इस बार का वोट मायावती के लिए कुछ अलग रहा. यहां मायावती बसपा प्रत्याशी को वोट नहीं डाल पाईं.

बता दें कि यूपी में बसपा-सपा-रालोद गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं. लखनऊ सीट गठबंधन में सपा के खाते में आई और सपा ने यहां से कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा को उम्मीदवार बनाया है. तो संभव है कि मायावती ने वोट सपा की उम्मीदवार पूनम सिन्हा को दिया होगा.  अब लखनऊ में बसपा का तो प्रत्याशी है नहीं तो यह पहली बार होगा कि मायावती बसपा को छोड़कर किसी अन्य दल को वोट किया हो.

बता दें कि इसी साल के शुरुआत में बसपा और सपा ने गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया था. पहले गठबंधन में सपा और बसपा के रहने की आंशका थी लेकिन चुनाव के ऐलान से कुछ समय पूर्व अजित सिंह की रालोद भी गठबंधन में शामिल हो गई. यूपी गठबंधन में सपा 37, बसपा 38 और रालोद तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. गठबंधन ने अमेठी और रायबरेली में प्रत्याशी नहीं उतारा है. गौरतलब हैं कि इनमें अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और रायबरेली से यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी चुनाव लड़ रहे हैं.

Leave a Reply