politalks news

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां लगातार जोर पकड़ती जा रही है. इसी बीच राजनीतिक दलों के नेताओं के भाषण भी खासे चर्चा बने हुए हैं. कोई किसी पर निजी हमलों तक से नहीं चूक रहा तो कोई मर्यादाएं लांघ कर अश्लील टिप्पणियां तक कर चुके हैं. वहीं किसी की जाति तक इस चुनाव प्रचार में भाषणों का केंद्र रह चुकी है. हाल ही में पीएम द्वारा यूपी में सपा-बसपा-रालोद गठबंधन को जातिवादी गठबंधन कहने के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने पीएम मोदी पर पलटवार किया है. मायावती ने कहा है कि अगर पीएम मोदी जन्म से ही पिछड़े होते तो जातिवाद के दंश को समझ पाते लेकिन वे सिर्फ स्वार्थ के लिए खुद को पिछड़े बता रहे हैं. पीएम मोदी का पिछड़ी जाति से होना हाल ही में भी सुर्खियों में रहा था जब पीएम ने राहुल गांधी पर ओबीसी समुदाय के अपमान का आरोप लगाया था.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने ट्वीटर हैंडल से दो ट्वीट कर पीएम मोदी पर सीधा हमला बोला है. पीएम ने यूपी गठबंधन को जातिवादी होने का आरोप लगाया था. इसपर मायावती ने ट्वीट किया कि पीएम मोदी ने अब और कुछ नहीं तो गठबंधन पर जातिवादी होने का जो आरोप लगाया है वह हास्यास्पद व अपरिपक्व है. जातिवाद के अभिशाप से पीड़ित लोग जातिवादी कैसे हो सकते हैं? उन्होंने आगे लिखा कि मोदी जी जन्म से ओबीसी नहीं हैं इसीलिए उन्होंने जातिवाद का दंश नहीं झेला है और ऐसी मिथ्या बातें करते हैं.

इसके अलावा बसपा प्रमुख ने एक और ट्वीट भी किया जिसमें पीएम मोदी पर राजनीतिक स्वार्थ के लिए जबरदस्ती पिछड़े बनने का आरोप लगाया. वहीं मायावती ने कल्याण सिंह के साथ आरएसएस के व्यवहार का भी जिक्र कर कटाक्ष किया. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि पीएम मोदी खुद को जबर्दस्ती पिछड़ा बनाकर जातिवाद का खुलकर राजनीतिक स्वार्थ के लिए इस्तेमाल करते हैं. वे अगर जन्म से पिछड़े होते तो क्या आरएसएस उन्हें कभी भी पीएम बनने देती? वैसे भी श्री कल्याण सिंह जैसों का आरएसएस ने क्या बुरा हाल किया है यह देश क्या नही देख रहा है

Patanjali ads

गौरतलब है कि पीएम मोदी की जाति को लेकर बयानबाजी का सिलसिला खुद पीएम के एक बयान के बाद शुरू हुई थी. दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक चुनावी सभा में भाषण के दौरान कहा था कि सभी मोदी चोर है. जिसपर पीएम ने राहुल गांधी पर पूरे मोदी समुदाय के अलावा पिछड़ी जाति के अपमान का आरोप लगाया. उसके बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने सपा की चुनावी सभा में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को असली पिछड़ा और पीएम मोदी को नकली पिछड़ा करार दिया था. अब एक बार फिर पीएम मोदी की जाति को लेकर बयानबाजी शुरू हुई है. जिस पर अब सियासी बयानबाजी एक नई बहस लेकर आ सकती है.

Leave a Reply