दिल्ली चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मोदी और शाह सहित 40 नाम शामिल, राजस्थान से एकमात्र गजेन्द्र सिंह

पीएम मोदी और शाह के साथ जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में सबसे ऊपर, दिल्ली से सांसद हंसराज हंस, गौतम गंभीर, रविकिशन, हेमा मालिनी, भोजपुरी फिल्म स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ का नाम शामिल

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. दिल्ली विधानसभा के मतदान की तारीख जैसे जैसे नजदीक आती जा रही है वैसे वैसे सभी राजनीतिक पार्टियों की तैयारियां तेज होती जा रही है. बता दें, आगामी 8 फरवरी को दिल्ली में मतदान होगा. मतदाताओं को लुभाने और चुनाव प्रचार प्रसार में कोई कमी ना हो इसके लिये सभी पार्टियों ने कमर कस ली है. दिल्ली में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों का प्रमुख मुकाबला आम आदमी पार्टी से है. इसी के तहत मतदाताओं को लुभाने के लिए बुधवार को विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बीजेपी ने अपने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है.

स्टार प्रचारकों की इस लिस्ट में पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के अलावा बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं का नाम शामिल हैं. इनमें मुख्य रूप से बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, प्रकाश जावड़ेकर के अलावा एबीवीपी के संगठन महासचिव बीएल संतोष का नाम शामिल है. इस बार दिल्ली विधानसभा चुनाव में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के अलावा हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी जोर-शोर से बीजेपी के लिए वोट मांगते नजर आएंगे. वहीं लिस्ट में बॉलीवुड और भोजपुरी फिल्‍मों के सितारे भी शामिल हैं.

स्टार प्रचारकों में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी शामिल हैं, जो की बांग्ला भाषा भी जानती हैं. बंगाली वोटरों को निभाने के लिए पार्टी स्मृति की इस क्षमता का उपयोग कर सकती है. वहीं बीएल संतोष के दक्षिणी मूल के होने का लाभ पार्टी को करोलबाग और मयूर विहार जैसे क्षेत्रों में मिलने की उम्मीद है, जहां दक्षिण भारतीयों की अच्छी-खासी आबादी है.

दिल्ली में बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग भारी तादात में है. ऐसे मतदाताओं को लुभाने के लिए दिल्ली भाजपा के प्रमुख व भोजपुरी अभिनेता मनोज तिवारी और रवि किशन प्रयास करेंगे. इसके साथ ही, पंजाब के गुरदासपुर से भाजपा सांसद सनी देओल और मथुरा से भाजपा की सांसद ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी को भी लोकप्रियता के आधार पर स्टार प्रचारकों की सूची में रखा गया है.

दिल्ली में बिहारी मतदाताओं की अच्छी खासी संख्या को देखते हुए बिहारी मतदाताओं को लुभाने के लिए भोजपुरी स्टार्स मनोज तिवारी, रवि किशन और दिनेश लाल यादव निरहुआ को स्टार प्रचारक बनाया है.

इसके अलावा दिल्ली में रहने वाले पहाड़ी मतदाताओं को लुभाने के लिए पार्टी ने नए राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और अनुराग ठाकुर को मैदान में उतारा है. इसी के साथ दिल्ली के सभी सात भाजपा सांसद अपने अपने लोकसभा क्षेत्र में आने वाले विधानसभा क्षेत्रों में व्यापक प्रचार करेंगे.

यह भी पढ़ें: सियासत के खेल भी अजब हैं, दोस्ती भी बदल जाती है सत्ता की जंग में

वहीं बात करें बीजेपी के 40 स्टार प्रचारकों में राजस्थान के नेताओं की तो राजस्थानी वोटर्स के लिए बीजेपी ने स्टार प्रचारक के रूप में एक मात्र जोधपुर सांसद और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का नाम इस लिस्ट में शामिल किया है. जबकि राजस्थान दिल्ली से लगभग सटा हुआ बेहद करीबी राज्य है. दिल्ली में भारी संख्या में राजस्थानी मतदाता भी निवास करते है ऐसे में राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, पार्टी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ सहित उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ जैसे किसी भी एक बड़े नाम नेता का नाम नहीं होना चौकानें जैसा है. खैर ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि पार्टी ने एक मात्र गजेंद्र सिंह शेखावत को ही स्टार प्रचारकों की इस लिस्ट में जगह क्यों दी है.

बता दें, पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यहाँ हार का सामना करना पड़ा था, पार्टी को 70 सदस्यों वाले विधानसभा में मात्र 3 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि आम आदमी पार्टी ने 67 सीटों पर जीत दर्ज की थी. हालांकि पिछले साल हुए लोकसभा के चुनाव में बीजेपी ने दिल्ली की सभी सातों सीटों पर जीत दर्ज की थी.

Leave a Reply