politalks.news

देश में पीएम नरेंद्न मोदी के नेतृत्व में नई सरकार ने काम शुरू कर दिया है और अब लोकसभा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए गहमागहमी तेज हो गई है. 17 जून को लोकसभा सदन का पहला सत्र शुरू होने जा रहा है. इसी बीच शुक्रवार को संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल व नरेंद्र सिंह तोमर के साथ कांग्रेस संसदीय दल प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात की और संसद सत्र के सुचारू संचालन में कांग्रेस का सहयोग मांगा.

शुक्रवार को संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी कांग्रेस संसदीय दल की नेता व यूपीए चीफ सोनिया गांधी से मुलाकात करने पहुंचे. जोशी ने 17 जून से शुरू हो रहे लोकसभा के संसद सत्र के सुचारू संचालन में कांग्रेस का सहयोग मांगा. इस अवसर पर राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल व नरेंद्र सिंह तोमर भी उनके साथ रहे. इसके बाद संसदीय कार्य मंत्री जोशी ने इस मुलाकात को सौहार्दपूर्ण बताया. प्रह्लाद जोशी ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और लोकसभा में द्रमुक के नेता टी आर बालू से भी मुलाकात की.

सोनिया गांधी के आवास पर संपन्न हुई 15 मिनट की इस मुलाकात के बाद प्रह्लाद जोशी ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि सोनिया गांधी से हमारी बैठक बहुत सौहार्दपूर्ण रही है. हमने संसद की सुचारू कार्यप्रणाली के लिए उनका सहयोग मांगा है. साथ ही जोशी ने कहा कि गांधी ने भी विपक्ष को सरकार सहयोग की बात कही तो हमने उन्हें विश्वास दिलाया है कि हमारी सरकार हमेशा उनके सहयोग को तैयार रहेगी.

बता दें कि 17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से शुरू होने जा रहा है. जिसमें पहले दो दिन नव निर्वाचित सांसदों को शपथ ग्रहण करवाई जाएगी. इसके बाद 19 जून को लोकसभा अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. वहीं 20 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दोनों सदनों के संयुक्त सदन को संबोधित करने वाले हैं. 26 जुलाई तक चलने वाले इस सत्र में 5 जुलाई को सरकार बजट पेश करेगी. लोकसभा के इस सत्र में सरकार बजट पेश करने के साथ-साथ तीन तलाक पर रोक सहित 10 नए अध्यादेशों को लेकर कानून बनाने की कार्रवाई करने वाली है.

(लेटेस्ट अपडेट्स के लिए  फ़ेसबुक,  ट्वीटर और  यूट्यूब पर पॉलिटॉक्स से जुड़ें)

Leave a Reply