त्रिपुरा विस चुनाव: बीजेपी-कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, सीएम साहा को टाउन बार्दोवाली से टिकट

60 सदस्यीय त्रिपुरा विस के लिए मतदान 16 फरवरी को, नामांकन की अंतिम तिथि 30 जनवरी को और दो मार्च को होनी है मतगणना, पिछली बार माकपा के 20 साल के शासन को उखाड़ फेंका था बीजेपी ने

Tripura Assembly Elections 2023
Tripura Assembly Elections 2023

Tripura Assembly Elections 2023: 60 सदस्यों वाली त्रिपुरा विधानसभा के लिए होने वाली चुनावों के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही अपनी अपनी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. आगामी विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने 48 जबकि कांग्रेस ने 17 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के चलते बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने पार्टी हेडक्वार्टर में मीटिंग की जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे थे. उसके बाद 48 नामों का ऐलान किया गया. मुख्यमंत्री माणिक साहा को टाउन बार्दोवाली सीट टिकट मिला है. कांग्रेस ने उनके सामने आशीष कुमार साहा को उम्मीदवार बनाया है. दोनों के बीच कांटे की टक्कर हो सकती है.

त्रिपुरा विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी द्वारा जारी सूची के अनुसार, मोहनपुर सीट से रतनलाल नाथ, बामूटिया से कृष्णाधन दास, केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक को धनपत विस सीट, सुरजीत दत्ता को रामनगर, सुशांत देव को विशालगढ़, कल्याणी राय को तेलियामुरा, स्वप्ना मजूमदार को राजनगर, पाताल कन्या जमातिया को ओमपीनगर, स्वप्ना दास पॉल को सुरमा, सुचित्रा देवबर्मा को अम्बासा, मलीना देबनाथ को जुबराजनगर और सांतना चकमा को पेंचारथल से टिकट थमाया गया हैं.

इसी तरह कांग्रेस ने जिन 17 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है, उसमें सुदीप रॉय बर्मन अगरतला से चुनाव लड़ेंगे. प्रशंतासेन चौधरी को मोहनपुर से टिकट मिला है. उनका सामना बीजेपी के रतनलाल नाथ से है. सिस्ता मोहन दास को बर्जाला, गोपाल रॉय को बनामल्लीपुर, रूबी गोपे को कमलपुर, बिराजीत सिन्हा को कैलाशहर और चयन बनर्जी को धर्मनगर विस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: त्रिपुरा में बीजेपी को रोकने के लिए कांग्रेस ने बनाया त्रिगुट, लेकिन राह में रोड़ा बनेगी दीदी की टीएमसी

बता दें कि बता दें 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा के लिए 16 फरवरी को मतदान होगा. नामांकन भरने की अंतिम तिथि 30 जनवरी है. मतगणना दो मार्च को होगी. 2018 में बीजेपी ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के 20 साल के शासन को समाप्त करते हुए त्रिपुरा में अपनी पहली सरकार बनाई थी. इस बार के विधानसभा चुनाव में माकपा ने कांग्रेस से गठबंधन किया है. स्थानीय जनजाति टिपरा मोथा पार्टी भी इसी गुट में शामिल है. बीजेपी के साथ आईपीएफटी गठबंधन में है.       

Leave a Reply