shivraj singh on congress
shivraj singh on congress

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटों के लिए चुनावी जंग अब रोचक मोड पर आ पहुंची है. भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस की ओर से उम्मीदवारों की शुरूआती सूची जारी हो चुकी है. इसके साथ ही कांग्रेस ने अपना चुनावी घोषणा पत्र भी जारी कर दिया है. इसमें 1290 वादों का जिक्र है जो एमपी कांग्रेस के मुखिया कमलनाथ ने सरकार बनने पर जनता से किए हैं. एक ओर कांग्रेस ने जहां अपने मैनिफेस्टो को मध्य प्रदेश का भविष्य बताया है, वहीं बीजेपी की ओर से कटाक्ष करते हुए चुनावी घोषणा पत्र को झूठ का पुलिंदा कहा गया है. इसे लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निशाना साधा है, साथ ही साथ अपनी जीत का दावा भी किया है.

सोशल मीडिया पर किया जीत का दावा

कांग्रेस के वचन पत्र पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रतिक्रिया भी सामने आई है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस घोषणा पत्र पर निशाना साधा और कांग्रेस द्वारा जनता को दिए जा रहे इस वचनों को झूठे वचनों का पुलिंदा बताया. अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर सीएम शिवराज सिंह ने लिखा, ‘कांग्रेस फिर लेकर आई झूठे वचनों का पुलिंदा. लेकिन सच तो यह है कि बीजेपी के जनकल्याण और विकास के आगे कांग्रेसियों के झूठ वचन और वादे नहीं टिकेंगे. जनता इन्हें जवाब देगी.’

https://x.com/ChouhanShivraj/status/1714187869882077507?s=20

सीएम शिवराज ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत का दावा करते हुए लिखा कि हम जो कहते हैं, वो करते हैं. बीजेपी सरकार ने विकास किया है, आगे भी विकास करेगी. उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी फिर जीतेगी और भरपूर बहुमत से जीतेगी.

कांग्रेस के मैनिफेस्टो में जनता से 1290 वादों की लिस्ट

इससे पहले कांग्रेस ने मप्र विधानसभा चुनावों के लिए अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया. इस मैनिफेस्टो में कुल 1290 वादें जनता से किए गए हैं, जिसमें 59 विषय, 225 मुख्य बिंदू, 1290 वचन और 101 गारंटी का जिक्र है. घोषणा पत्र में मप्र द्वारा IPL की टीम लाने, 500 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर, महिलाओं को 1500 रूपए महीना गुजरा भत्ता, 100 यूनिट बिजली बिल माफी, किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, पुरानी पेंशन योजना लागू करने और आदिवासी-किसानों पर किए गए सभी मुकदमें वापिस लेने सहित कई सारी चुनावी घोषणाओं का जिक्र है. इसके साथ साथ जातिगत जनगणना और ओबीसी को 27% आरक्षण देने का वायदा भी कांग्रेस ने मध्यप्रदेश की जनता से किया है.

सोशल मीडिया पर दिया खुशहाली और समृद्धि का संदेश

मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने वचन पत्र जारी करने की सूचना देते हुए अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कहा है कि कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव 2023 के लिए आज अपना वचन पत्र जारी किया है. यह वचन पत्र मध्य प्रदेश की जनता के लिए खुशहाली और समृद्धि का संदेश है. उन्होंने किसानों को घोषणा पत्र समर्पित करते हुए कहा कि किसानों को गेहूं का 2600 रुपये प्रति क्विंटल और धान का 2500 रुपये प्रति क्विंटल मूल्य देंगे और इसे बढ़ाकर 3000 रुपये प्रति क्विंटल तक ले जाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि वचन पत्र में समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए संकल्प लिया गया है. कांग्रेस आएगी, खुशहाली लाएगी.

Leave a Reply