PoliTalks news
POLITALKS.NEWS

बिहार लोकसभा चुनावों मेें काफी उहापोह की स्थिति के बाद आखिरकार राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता तेजस्वी यादव ने महागठबंधन की सीटों का ऐलान कर दिया है. आरजेडी 19, कांग्रेस 9, आरएलएसपी 5, जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवामी मोर्चा (हम) 3, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) 3 और सीपीआई एमएल 1 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. तेजस्वी यादव ने कहा कि कुछ लोगों की ओ से काफी भ्रम फैलाया जा रहा है लेकिन महागठबंधन के सभी दलों के बीच सीटों को लेकर सहमति बन गई है.

आरजेडी ने अपनी 19 में से 18 सीटों पर लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. कांग्रेस ने तीन उम्मीदवारों की सूची जारी की है. पटना साहिब सीट कांग्रेस के हिस्से में आई है. अगर भाजपा नेता शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस में शामिल होते हैं तो यहां से उनका टिकट पक्का हो जाएगा. शत्रु पहले भी कह चुके हैं कि अगर चुनाव लड़ेंगे तो सिर्फ पटना साहिब सीट पर. बीजेपी उन्हें इस सीट से चुनाव नहीं लड़ना चा​हती है.

गौरतलब है कि बिहार की कुल 40 सीटों पर कुल सात चरणों में मतदान होंगे. पहले चरण के तहत बिहार की चार सीट पर मतदान होंगे. पहले चरण के लिए वोटिंग 11 अप्रैल को होनी है. दूसरे, तीसरे, चौथे व पांचवें चरण में पांच-पांच सीटों पर मतदान होंगे. छठे व सातवें चरण में आठ-आठ सीटों पर मतदान होने हैं. छठे चरण के मतदान 12 मई को और आखिरी चरण के मतदान 19 मई को होंगे.

Leave a Reply