‘बिहार का मौसम बदल रहा है यारो…हिंदुस्तान जिंदाबाद’

जाने-माने कवि कुमार विश्वास ने बिहार विस चुनावों पर जाहिर की अपनी प्रतिक्रिया, बिहार चुनावों की तुलना अमेरिका में हो रहे राष्ट्रपति चुनाव से की, बिहार में संपन्न हो चुके दो चरण के मतदान

Kumar Vishavas On Bihar Election
Kumar Vishavas On Bihar Election

Politalks.News/Bihar. बिहार विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण खत्म हो चुका है, साथ ही तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव प्रचार तेज हो गए हैं. एकआत अपवाद को छोड़ दें तो बिहार में चुनाव शांतिपूर्ण रहे. पहले चरण में 55 फीसदी तो दूसरे चरण में 54.44 फीसदी मतदान रिकॉर्ड हुआ. वहीं बात करें विश्व की महाशक्ति अमेरिका की तो वहां भी राष्ट्रपति के चुनाव संपन्न हो चुके हैं और परिणाम का इंतजार है. जो बाइडेन व डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुकाबला कड़ा है. इन दोनों चुनावों को लेकर जाने-माने कवि कुमार विश्वास ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा ‘बिहार का मौसम बदल रहा है यारो…हिंदुस्तान जिंदाबाद’.

वैसे बिहार के चुनाव इतनी शांति के साथ संपन्न हों, ये एक करिश्मा ही कहा जा सकता है. बिहार चुनावों में हिंसा और गोलीबारी की घटनाएं आम हैं लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ. कोरोना काल के बावजूद अच्छी खासी संख्या में वोटिंग हो रही है. महामारी के संकट के बाद में जो मतदान प्रतिशत रहा है, ये पिछली बार के वोटिंग प्रतिशत से मामूली कम है. इस पर कुमार विश्वास ने ट्वीट कर कहा, ‘हमारे बिहार में चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो रहे हैं और अमेरिकी चुनाव में हिंसा हो रही है..फिर भी आप लोग कहते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग का कुछ असर नहीं पड़ता! मौसम बदल रहा है यारो..हिंदुस्तान ज़िंदाबाद’.

https://twitter.com/DrKumarVishwas/status/1323669249282334720?s=20

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे सामने आने लगे हैं स्थानीय मीडिया के मुताबिक, प्रारंभिक काउंटिंग में डोनाल्ड ट्रंप ने ओक्लाहोमा टेनेसी, मिसिसिपी और अलबामा में जीत दर्ज की है जबकि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन अपने गृह राज्य डेलावेयर सहित सात राज्यों में जीत हासिल करने में कामयाब रहे हैं. उन्होंने रोड आइलैंड, न्यू जर्सी, मैसाचुसेट्स, मैरीलैंड, इलिनोइस, डेलावेयर और कनेक्टिकट में भी जीत दर्ज की है. वैसे, डोनाल्ड ट्रंप और बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर है. ऐसे में नतीजों के बाद दंगों की आशंका भी जताई जा रही है, जिसकी वजह से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. यहां 67 प्रतिशत वोटिंग हुई है और 16 करोड़ अमेरिकियों ने मतदान किया है.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी के राजनीतिक भविष्य पर गहरा प्रभाव डालेंगे बिहार चुनाव के नतीजे

बता दें, बिहार विधानसभा चुनाव के दो चरण समाप्त हो चुके हैं. 28 अक्टूबर को हुए पहले चरण के मतदान में 16 जिलों की 71 सीटों पर 55 फीसदी तो दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर 54.44 फीसदी मतदान रिकॉर्ड हुआ. मुजफ्फरपुर जिले में सर्वाधिक 59.98 तो सबसे कम 48.23 फीसदी मतदान पटना जिले में हुआ है. विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो सबसे कम 34.50 फीसदी दीघा तो सबसे अधिक 63.62 फीसदी मतदान चनपटिया में हुआ है. प्रदेश में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न होने पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच. श्रीनिवास ने सभी के प्रति आभार जताया. 7 नवंबर को होने वाले अंतिम चरण में 15 जिलों की 74 सीटों पर मतदान होना है.

बिहार चुनाव में मुख्यमंत्री मुकाबला एनडीए और महागठबंधन में है. एनडीए को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लीड कर रहे हैं जिसमें जदयू, बीजेपी, हम और वीआईपी पार्टियां चुनावी मैदान में है. महागठबंधन का नेतृत्व तेजस्वी यादव कर रहे हैं. वे ही महागठबंधन के नेता और मुख्यमंत्री चेहरा हैं. महागठबंधन में राजद, कांग्रेस और वामदल हैं.

एक थर्ड फ्रंट (ग्रैंड यूनाइटेड सेक्यूलर फ्रंट) भी यहां मौजूद है जिसमें बसपा, उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा, देवेंद्र यादव की समाजवादी जनता दल और असदुददीन ओवैसी की AIMIM शामिल है. पप्पू यादव की जाप और चिराग पासवान की लोजपा बिना गठबंधन के चुनावी मैदान में है जो महागठबंधन और एनडीए की जीत में रोडा बन रही है.

Leave a Reply