बेनीवाल ने की सरकार के प्रयासों की सराहना, जिला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में दिए दिशा-निर्देश

पुलिस अधिक्षक को इंटेलिजेंस विंग को सक्रिय करने के निर्देश देते हुए कहा कि मरकज में शामिल होकर अगर कोई जिले में आया है तो उसका पता लगाना जरूरी है ताकि उसे तत्काल आइसोलेट करके जनता को बचाया जा सके.

Img 20200403 Wa0072
Img 20200403 Wa0072

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश के 17 जिलों में पैर पसार चुके कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते 179 लोग अब तक कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. वहीं लगभग सभी दलों के जनप्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्र में कोरोना निवारण कार्यों की बराबर समीक्षा कर रहे हैं. इसी कड़ी में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के मुखिया व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने शुक्रवार को नागौर जिला कलेक्ट्रेट में कोरोना महामारी की समीक्षा एवं जन समस्याओं के निस्तारण के लिए जिला अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली.

कोरोना को हराने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए हनुमान बेनीवाल ने कहा कि महामारी के इस दौर में राज्य सरकार व केंद्र सरकार मिलकर जनहित के लिए अच्छे कदम उठा रही हैं. सांसद बेनीवाल ने जिले की चिकित्सा, प्रशासनिक और पुलिस व्यवस्थाओं की तारीफ करते हुए कहा कि संकट के समय में इन योद्धाओं की हौसला अफजाई और जनसमस्याओं के निस्तारण के लिए आज इस अहम बैठक का आयोजन किया गया है.

सांसद बेनीवाल ने नागौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कोरोना आपदा के लिए जिले की चिकित्सा व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी लेकर जिले में रिक्त पड़े पदों को शीघ्रता से भरने के निर्देश दिए. सांसद बेनीवाल ने इसके साथ ही कहा कि वेंटिलेटर सहित अन्य चिकित्सा संसाधन जो कि सांसद कोष एवं विधायकों के कोष से स्वीकृत किए गए हैं उनकी खरीद तत्काल सुनिश्चित की जाए ताकि मरीजों को लाभ मिल सके. इस दौरान नागौर सीएमएचओ ने जिले में आइसोलेशन वार्ड सहित विभाग द्वारा की गई व्यवस्थाओं के बारे में सांसद को अवगत करवाया.

सांसद बेनीवाल ने कहा कि पुलिस विभाग के अफसरों व बीट कॉन्स्टेबलों को सरकार ने सीएयूजी नम्बर दे रखे है ये नंबर अधिकतर बंद रखते है इसलिए सभी थाना अधिकारियों व बीट अधिकारियों के सीएयूजी नंबर हमेशा चालू रहे ताकि आपात स्थिति में आम जन उनसे संपर्क कर सके. सांसद बेनीवाल ने आगे दिल्ली के निजामुदीन के मरकज का जिक्र करते हुए जिला पुलिस अधिक्षक को इंटेलिजेंस विंग को सक्रिय करने के निर्देश देते हुए कहा कि मरकज में शामिल होकर अगर कोई जिले में आया है तो उसका पता लगाना जरूरी है ताकि उसे तत्काल आइसोलेट करके जनता को बचाया जा सके.

Patanjali ads

इस दौरान सांसद हनुमान बेनीवाल ने जिला रसद अधिकारी को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत पात्रों को 10 किलो प्रति यूनिट के हिसाब से आदेश होने के बावजूद 5 किलो प्रति यूनिट गेंहू दिए जाने के मामले से अवगत करवाया. सांसद बेनीवाल ने जिला रसद अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि पात्र इस योजना में चयनित नहीं है उन्हें भी इस आपदा की घड़ी में राशन कैसे उपलब्ध हो उसकी सुनिश्चितता की जाए. सांसद बेनीवाल ने भामाशाहों की तारीफ करते हुए कहा कि प्रशासन व भामाशाहों के संयुक्त प्रयास से गरीबों को भोजन व रशद वितरण करने का अच्छा कार्य किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: गहलोत ने लॉकडाउन से आगे की रणनीति पर काम किया शुरू, 2 टास्क फोर्स गठित, 179 हुए कोरोना पॉजिटिव

बैठक में मौजूद खिंवसर उपखण्ड अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को सांसद बेनीवाल ने गांवों में बनाये गए आइसोलेशन वार्ड में लोगों के लिए पेयजल, भोजन आदि व्यवस्थाओं को सुचारू करने के निर्देश दिए. सांसद बेनीवाल ने इसके साथ ही बैठक में मौजूद जलदाय व नहरी विभाग के अधिकारियों को जिले में खराब पड़े नलकुपों को दुरस्त करने, नहरी पानी सप्लाई सुचारू रखने व लिकेजों को सही करने के निर्देश दिए. इसके साथ ही खिंवसर के झनाणा, खजवाना, जायल व कुचामन क्षेत्र से आई समस्याओं का जिक्र करते हुए इन क्षेत्रों में बिना ट्रिपिंग 18 घंटे से अधिक सिंगल फेज बिजली देने व जिले में अनावश्यक कटौती नहीं करने के निर्देश अधीक्षण अभियंता को दिए.

सांसद हनुमान बेनीवाल ने नागौर जिला कलेक्टर को जिले में आवारा पशुओं के चारा पानी के प्रबंधन करने व 3 माह से अनुदान से वंचित गौशालाओं को अनुदान दिलवाने हेतु पुनः प्रस्ताव सरकार को भेजने के निर्देश दिए. सांसद बेनीवाल ने इस संबंध में मुख्य सचिव डीबी गुप्ता से दूरभाष पर वार्ता भी की. इसके साथ ही सांसद बेनीवाल ने लोकसभा के वरिष्ठ सांसद व नागौर सहित कई जिलों के सांसद निधि का ब्यौरा देख रहे गिरिराज सिंह से वार्ता करके सांसद मद से भोजन सामग्री खरीदने के आदेश भिजवाने की भी मांग की.

Leave a Reply