देश में कल आए लोकसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी की सुनामी देखने को मिली. इसमें देश के बड़े-बड़े नेता बह गये. चाहे वो पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा हो या दिल्ली में प्रंदह साल तक राज करने वाली शीला दीक्षित हर किसी को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा.

यूपी में मोदी की आंधी ने सपा-बसपा- रालोद के गठबंधन को ताश के पत्तो की तरह बिखेर दिया. मुलायम परिवार के तीन सदस्यों कन्नोज से डिपंल यादव, बदायूं से धर्मेन्द्र यादव और फिरोजाबाद से अक्षय यादव को इस बार चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. ये सभी 2014 में मोदी लहर के बावजुद चुनाव जीतने में कामयाब हुए थे.

लेकिन इस चुनाव की रोचक तथ्य यह नहीं है कि यादव परिवार चुनाव हारा है. इस चुनाव की सबसे चौकाने वाली बात यह है कि उत्तर प्रदेश में इतनी व्यापक लहर होने के बावजुद बसपा के टिकट पर एक ऐसा प्रत्याशी जीता. जिसपर बलात्कार के आरोप है और वो चुनाव प्रचार के समय से ही गायब है.

उत्तर प्रदेश का घोसी लोकसभा क्षेत्र यह इलाका गाजीपुर के आसपास है. अर्थात यह लोकसभा क्षेत्र बीजेपी के गढ़ पूर्वाचंल के इलाके में आता है. यहां से बसपा ने सपा और रालोद के साथ सीटों का बटवारा होने के बाद बसपा नेता अतुल राय को घोसी लोकसभा सीट का प्रभारी घोषित किया.

बता दें कि बसपा की हर चुनाव में यह रणनीति का हिस्सा रहता है कि वो चुनाव से कुछ समय पूर्व उस क्षेत्र में प्रभारी घोषित करती है. बाद में वो उसी प्रभारी को उस क्षेत्र में उम्मीदवार घोषित करती है.

बसपा ने घोसी लोकसभा क्षेत्र से अतुल राय को उम्मीदवार घोषित किया. बता दें कि घोसी लोकसभा क्षेत्र से मऊ विधायक मुख्तार अंसारी के पुत्र अब्बास अंसारी भी टिकट की दावेदारी कर रहे थे. लेकिन पार्टी ने उनको टिकट नहीं दिया.

उम्मीदवार घोषित होने के बाद अतुल राय ने नामांकन दाखिल किया. लेकिन नामांकन दाखिल करने के कुछ समय बाद वो गायब हो गये. कारण रहा कि अतुल राय के उपर बलिया की एक युवती ने दुष्कर्म, धोखाधड़ी,धमकी देने समेत कई धाराओं में केस दर्ज कराया. युवती की तरफ से यह एफआईआर लंका थाने में दर्ज कराई गई रिपोर्ट के अनुसार अतुल राय पर युवती ने आरोप लगाया कि वो लंका इलाके के एक अपार्टमेंट के फ्लैट में झांसा देकर ले गए और यौन शोषण किया.

इस एफआईआर के दर्ज होने के बाद अतुल राय चुनावी क्षेत्र से गायब हो गये. पुलिस उनकी तलाश में लगातार दबिश देती रही. लगा कि बसपा का यह प्रत्याशी तो चुनाव हार जाएंगे. लेकिन नतीजे तो अनुमान के बिल्कुल ही अलग रहे. अतुल राय ने बीजेपी की प्रचंड लहर के बावजुद घोसी लोकसभा क्षेत्र से बड़े अन्तर से जीत हासिल की. उन्होंने बीजेपी के हरिनारायण राजभर को लगभग 1 लाख 23 हजार मतों से मात दी. बता दें कि योगी कैबिनेट से हाल ही बर्खास्त हुए ओमप्रकाश राजभर इसी इलाके से आते है. अतुल राय की जीत ही भारतीय लोकतंत्र को रोचक बनाती है.

Leave a Reply