ashwini vaishnaw biography in hindi
ashwini vaishnaw biography in hindi

Ashwini Vaishnaw Latest News – राजस्थान की भूमि से जुड़े हुए नेताओ की बात हो तो उनमे एक नाम अवश्य आएगा. उनका नाम है अश्विनी वैष्णव. अश्विनी वैष्णव राजस्थान की जमीन से जुड़े हुए नेता है और वर्त्तमान में केंद्र की मोदी सरकार में रेल मंत्री है. लेकिन उन्होंने अपना आरम्भिक जीवन राजनीति से दूर रहकर बिताया और अपना ध्यान अध्ययन में लगाया. अश्विनी वैष्णव ओड़िसा कैडर के आईएसएस ऑफिसर है और वे रेल मंत्री बनने से पहले अटल बिहारी सरकार के समय में केंद्र में बड़े पद पर कार्यरत थे. उनके टैलेंट को देखते हुए ही प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें रेल मंत्री जैसे देश के महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भरा काम सौपा.

इस लेख में हम आपको मोदी सरकार – 2 में रेल मंत्री के पद पर आसीन श्री अश्विनी वैष्णव की जीवनी (Ashwini Vaishnaw Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

अश्विनी वैष्णव की जीवनी (Ashwini Vaishnaw Biography in Hindi)

पूरा नाम अश्विनी वैष्णव
उम्र 52 साल
जन्म तारीख 18 जुलाई, 1970
जन्म स्थान जोधपुर, राजस्थान
शिक्षा बी. टेक., एम टेक और एमबीए
कॉलेज आईआईटी कानपुर, व्हार्टन बिजनेस स्कूल, पेन्सिवनिया, यूएसए
वर्तमान पद रेल मंत्री
व्यवसाय राजनेता, और पूर्व आईएएस अधिकारी
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम श्री दाऊ लाल वैष्णव
माता का नाम श्रीमती सरस्वती वैष्णव
पत्नी का नाम श्रीमती सुनीता वैष्णव
बच्चे एक बेटा और एक बेटी
बेटे का नाम राहुल वैष्णव
बेटी का नाम तान्या वैष्णव
स्थाई पता फ्लैट नंबर 1-ए, आनंद रेजीडेंसी, प्लॉट नंबर 45, शहीद नगर, भुवनेश्वर, ओडिशा 751007
वर्तमान पता सी/601, स्वर्ण जयंती सदन, बिशंभर दास मार्ग, नई दिल्ली
फोन नंबर 23351250
ईमेल Av.odisha@sansad.nic.in

अश्विनी वैष्णव का जन्म और परिवार (Ashwini Vaishnaw Birth & Family)

अश्विनी वैष्णव का जन्म 18 जुलाई, 1970 को राजस्थान के जोधपुर जिले में हुआ था. श्री वैष्णव का परिवार मूल रूप से राजस्थान के पाली जिले के जीवनंद कला गांव का रहने वाला है. बाद में उनका परिवार गांव छोड़कर जोधपुर जाकर बस गया. उनके पिता का नाम देवलाल वैष्णव है और माँ का नाम सरस्वती वैष्णव है. उनके पिता वकील और कर सलाहकार थे. उनकी पत्नी का नाम सुनीता वैष्णव है. उनका विवाह 15 फरवरी 1995 में हुआ. उनका एक बेटा और बेटी है. बेटे का नाम राहुल वैष्णव है और बेटी का नाम तान्या वैष्णव है. अश्विनी वैष्णव हिन्दू है. वह जाति से ब्राह्मण है.

अश्विनी वैष्णव की शिक्षा (Ashwini Vaishnaw Education)

अश्विनी वैष्णव की प्रारंभिक शिक्षा (स्कूल की शिक्षा) उनके अपने शहर से दूर दिल्ली में हुई बाद में वह आगे की पढाई के लिए जोधपुर, राजस्थान चले गए. 1992 में उन्होंने एम बी एम इंजीनियरिंग कॉलेज, जोधपुर विश्वविद्यालय (अब जे एन वी विश्वविद्यालय) से बी टेक (इलेक्ट्रॉनिक और संचार इंजीनियरिंग में स्नातक) किया. बाद में उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए भारत की सबसे बड़ी तकनीकी संस्थान आईआईटी ज्वाइन कर ली. उन्होंने 1994 में आईआईटी कानपुर से एम टेक किया. बाद में उसी वर्ष 1994 में ही उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा के ओडिशा कैडर के अधिकारी (Indian Politician and Former IAS Officer) का पद भार ग्रहण किया. उन्होंने 2010 में व्हार्टन बिजनेस स्कूल, पेन्सिवनिया, यूएसए से एमबीए किया. इसी दौर में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी को भी ज्वाइन कर ली थी.

अश्विनी वैष्णव का शुरूआती जीवन (Ashwini Vaishnaw Early Life)

अश्विनी वैष्णव का शुरूआती जीवन राजनीति से दूर पढ़ाई लिखाई वाली दुनिया में गुजरा है. दूसरे कई नेताओ की भांति वैष्णव का छात्र जीवन कॉलेज की राजनीति करने, धरना देने, आंदोलन करने आदि जैसे कार्यो से दूर रहा और वह अपनी पढाई पर एकमात्र ध्यान देने में लगे रहे तभी तो वह एक अच्छे व कुशल ऑफिसर बन पाएं.

आईएस ऑफिसर अश्विनी वैष्णव ओड़िशा में कटक और बालासोर के डीएम रह चुके है. ओड़िसा में डीएम रहते उनके जिले में आई आपदा के समय बचाव कार्य की खूब प्रशंसा हुई थी बाद में 2003 में श्री अश्विनी वैष्णव ओड़िसा से वापस केंद्र – दिल्ली आ गए और उन्होंने उस समय के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के डिप्टी सेक्रेटरी का कार्य किया. बाद में अटल बिहारी के सत्ता जाने के बाद वे उनके निजी सचिव के तौर पर काम भी काम किया उसके एक वर्ष बाद वे गोवा पोर्ट के डिप्टी चेयरमैन बना दिए गए.

उसी समय सं 2008 में वे एमबीए की पढाई के लिए अमरीका चले गए और वहां से वह 2010 में एमबीए करके लौटे. एमबीए करने के बाद श्री वैष्णव जीई ट्रांसपोर्टेशन के प्रबंध निदेशक के तौर पर शामिल हो गए. बाद में वह सीमेंस कंपनी में वाइस प्रेजिडेंट – लोकोमोटिव्स एन्ड हेड अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर स्ट्रैटेजी के रूप में कार्य किया. लेकिन 2012 में एक बार फिर उन्होंने अपना क्षेत्र बदल लिया और कॉर्पोरेट फिल्ड को छोड़कर गुजरात में स्वयं का ही थ्री टी ऑटो लॉजिस्टिक प्राइवेट लिमिटेड और वी जी ऑटो कम्पोनेंट्स प्राइवेट लिमिटेड, ऑटोमोटिव कम्पोनेंट्स मैन्युफैक्टरिंग यूनिट्स की स्थापना कर दी.

अश्विनी वैष्णव का राजनीतिक करियर (Ashwini Vaishnaw Political Career)

अश्विनी वैष्णव की राजनीतिक यात्रा तो 2008-10 में भाजपा की सदस्यता के साथ ही शुरू हो गई थी मगर सक्रिय राजनीति में उन्होंने मोदी सरकार के समय 2019 में कदम रखा.

लेकिन बताया जाता है कि अपने ऑफिसर काल में श्री वैष्णव जब पूर्व प्रधानमंत्री व भाजपा के जनक कहे जाने वाले नेता श्री अटल बिहारी बाजपेयी के समय (जब अटल बिहारी जी प्रधामंत्री थे) दिल्ली में उनके सचिव और बाद में निजी सचिव बने थे, तब वे कई भाजपा नेताओ के सम्पर्क में आये थे. उनमे एक नाम आज के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का भी आता है. मोदी जी से श्री वैष्णव की जान पहचान उन्ही दिनों हो गई थी और मोदी जी उनके काम से प्रभावित थे. अब यही कारण रहा कि उन्होंने अपने दूसरे कार्यकाल में श्री अश्विनी वैष्ण्व को रेल मंत्रालय जैसा जिम्मेदारी भरा काम सौप दिया.

वर्तमान में श्री अश्विनी वैष्णव संसद के उच्च सदस्य राज्यसभा के सदस्य है और वह ओड़िसा राज्य का प्रतिनिधित्व करते है. इसके साथ ही वह मोदी सरकार में रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी (IT) मंत्री के पद पर आसीन है. उनके नेतृत्व में रेल एवं उससे जुड़े क्षेत्र उच्च आधुनिकता व विश्व स्तर की सुख-सुविधा से संपन्न होता जा रहा है, जो आजादी के बाद बाद पहली बार देखने को मिल रहा है. श्री वैष्णव मोदी सरकार में रेल मत्रालय में किये जा रहे अपने सर्वोच्च काम से जाने जाते है. आज रेल यात्रा पहले से अधिक सुरक्षित, सुविधाजनक और आधुनिक हो चुकी है और साथ ही इसमें लगातार सुधार होता ही जा रहा है.

  • 2010 – प्राइवेट कंपनियों में मिल रहे बड़े पद के ऑफर के बीच आईएएस की नौकरी से त्यागपत्र दे दिया.
  • 28 जून, 2019 – बीजेपी के टिकट पर ओड़िसा से राज्यसभा सदस्य बने.
  • 8 जुलाई, 2021 – भारत के रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री का पद भार ग्रहण किया.

अश्विनी वैष्णव की संपत्ति (Ashwini Vaishnaw Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – Nil
  • गैर-खेती वाली जमीन – 65,00,000 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – 3,45,00,000 (करोड़) रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 42,28,244 लाख रूपये
  • कैश – 1,57,140 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 5,93,09,175 (करोड़) रूपये
  • ज्वेलरी – 38,93,500 लाख रूपये
  • वाहन – 17,71,465 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – Nil
  • कुल संपत्ति – 17,18,20,153 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई चुनाव के समय की है.

इस लेख में हमने देश की रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की जीवनी (Ashwini Vaishnaw Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply