करीब चार महीने बाद बुधवार को हुई गहलोत कैबिनेट में कईं अहम फैसले हुए. सीएमओ में हुई इस बैठक में पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को बड़ी राहत मिली है. बैठक में शहीदों के आश्रितों को मुफ्त में जमीन आवंटित करने पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. पुलवामा हमले में प्रदेश के पांच सैनिक शहीद हो गए थे. अब गहलोत सरकार इन सैनिकों के आश्रितों को जमीन आवंटित करेगी.

कैबिनेट की बैठक में सरकुलेशन से पारित हुए नौ फैसलों का कैबिनेट ने अनुमोदन कर दिया है. लोकायुक्त का कार्यकाल घटाने वाले बिल का भी कैबिनेट ने अनुमोदन किया. लोकायुक्त तथा उप लोकायुक्त संशोधन अध्यादेश 2019 पर मुहर लगा दी गई है. साथ ही एमएसएमई बिल का भी कैबिनेट ने अनुमोदन कर दिया है.

अब सीएम करेंगे जमीन का आवंटन
कैबिनेट की बैठक के बाद सैनिक कल्याण मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा कि अब शहीदों को जमीन आवंटित करने के मामले अब आगे से कैबिनेट की बैठक में नहीं आएंगे. जमीन आवंटन के लिए मुख्यमंत्री को ही अधिकृत किया गया है. अब मुख्यमंत्री अपने स्तर पर ही शहीदों के परिजनों को जमीन आवंटित करेंगे.

प्रभारी मंत्रियों को जिलों के दौरों के निर्देश
कैबिनेट में सीएम अशोक गहलोत ने सभी प्रभारी मंत्रियों को अपने प्रभार वाले जिलों का दौरा करने के निर्देश दिए. गहलोत ने कहा कि जिलों का दौरा करने से आमजन की समस्याओं का पता चलेगा जिससे सरकार की छवि खराब नहीं होगी. उन्होंने सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिए. विधानसभा सत्र के बाद हर सप्ताह मंत्री जिलों के दौरे शुरु करेंगे.

9 फैसलों का कैबिनेट ने किया अनुमोदन
बैठक में सरकुलेशन से पारित हुए 9 फैसले का कैबिनेट ने अनुमोदन कर दिया है. लोकायुक्त का कार्यकाल घटाने वाले बिल का भी कैबिनेट ने अनुमोदन कर दिया है. लोकायुक्त और उप लोकायुक्त संशोधन अध्यादेश 2019 पर मुहर लगा दी गई है. एमएसएमई बिल का कैबिनेट ने किया अनुमोदन कर दिया है. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में पंचायतों के पुनर्गठन पर मंथन हुआ. कैबिनेट के एजेंडे का अनुमोदन भी कर दिया गया है.

Leave a Reply