8 सिविल लाईंस. वो बंगला जिसमें रहते हैं राजस्थान के मुख्यमंत्री. करीब साढे पांच साल से वीरान पड़ा यह सीएम हाउस फिर से गुलजार हो गया है. क्योंकि सीएम अशोक गहलोत इसमें विधिवत रुप से शिफ्ट हो गए. पिछले बीजेपी राज में पूरे पांच साल यह खाली पड़ा रहा. क्योंकि सीएम वसुंधरा राजे ने 13 नंबर बंगले को ही सीएम हाउस में तब्दील कर दिया था. हालांकि सरकारी दस्तावेजों में आधिकारिक रुप से 8 नंबर बंगला ही मुख्यमंत्री आवास है.

गहलोत के सीएम हाउस में शिफ्ट की टाइमिंग देखिए. लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद डिप्टी सीएम सचिन पायलट गुट के विधायक उनके खिलाफ मुखर हो रहे हैं. लिहाजा जिस सियासी घटनाक्रम में गहलोत मुख्यमंत्री आवास में शिफ्ट हुए, उसके मायने तो यही निकल रहे है कि अगले पांच साल तक वहीं मुख्यमंत्री बने रहेंगे.

गहलोत करते हैै मैसेज,संदेश औऱ संकेतों की सियासत
अशोक गहलोत मैसेज देने और संकेतों की राजनीति करने के उस्ताद माने जाते हैं. अगर गहलोत कोई भी कदम उठाते हैं तो उसके पीछे कोई न कोई मैसेज जरुर होता है. गहलोत ने सीएम हाउस में रहने का कदम तब उठाया, जब उनके खिलाफ एक दिन पहले ही विधायक पी.आर. मीणा ने खुलकर खिलाफत की थी. लेकिन गहलोत ने अगले ही दिन सीएम हाउस में एंट्री मार बिना बोले ही विरोधियों को जवाब दे दिया.

जानकारों का कहना है कि गहलोत ने जिस सियासी माहौल में यह कदम उठाया, उसके मायने अलग निकलते हैं.  गहलोत ने साफ-साफ संदेश दे दिया है कि उनकी कुर्सी को कोई खतरा नहीं है और कोई किसी मुगालते में नहीं रहे. कांग्रेस ही नहीं, बीजेपी के गलियारों में भी सीएम गहलोत के मुख्यमंत्री आवास में शिफ्ट होने की चर्चाएं हो रही हैं.

ब्यूरोक्रेट्स भी समझ गए हैं कि गहलोत का राजस्थान कांग्रेस में कोई तोड़ नहीं है. लेकिन गहलोत के इस कदम से विरोधी धड़े में खलबली जरुर मच गई है.

(लेटेस्ट अपडेट्स के लिए  फ़ेसबुक,  ट्वीटर और  यूट्यूब पर पॉलिटॉक्स से जुड़ें)

Leave a Reply