आंध्र प्रदेश की कमान संभालते ही मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी द्वारा प्रदेश की जनता के लिए किए गए ऐतिहासिक फैसले सुर्खियों में है. चाहे वो आशा कर्मियों के 3 गुना वेतन वृद्धि का फैसला हो या फिर प्रदेश के किसानों को सरकार द्वारा दी जाने वाली 10 हजार की राशि का निर्णय, जगन रेड्डी ने जनता के मन तक पहुंचने की कोशिश की है. अब सीएम जगन ने प्रदेश को 5 उप मुख्यमंत्री देने का निर्णय लेकर सभी को हैरत में डाल दिया है. यह पहली बार होगा जब किसी प्रदेश में 5 डिप्टी सीएम नियुक्त किए जाएंगे.

शुक्रवार को वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की बैठक में मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने मंत्रिमंडल गठन की चर्चा का बाद प्रदेश में नए उप मुख्यमंत्री पद को लेकर फैसला लिया. जिसके अनुसार प्रदेश में पांच डिप्टी सीएम पदस्थापित किए जाएंगे. सीएम जगन मोहन रेड्डी का ये फैसला इसलिए ऐतिहासिक कहा जा रहा है कि किसी प्रदेश में ऐसा पहली बार हो रहा है.

खास बात यह है कि ये पांचों उप मुख्यमंत्री अलग-अलग जाति वर्ग के होंगे. ये अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ी जाति, अल्पसंख्यक और कापू समुदाय में से एक-एक नियुक्त किए जाएंगे. बता दें कि इन उप मुख्यमंत्रियों में से दो पिछली एन चंद्रबाबू की टीडीपी सरकार में भी काम कर चुके हैं. इनमें से एक पिछड़ी जाति और एक कापू समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.

साथ ही पार्टी मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि आने वाले ढाई सालों में वे अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करेंगे. साथ उन्होंने इस दौरान कहा कि पार्टी के विधायक जनता की शिकायतों और समस्याओं पर ध्यान देकर उनका समाधान करें. सीएम ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी के प्रदर्शन पर प्रदेश ही नहीं देशभर की नजर है. हम हर हाल में पहले की सरकार और अब की सरकार में अंतर दिखाना चाहते हैं.

गौरतलब है कि अपने पिता की राजनीतिक विरासत को संभालने वाले वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अपनी पार्टी वाईएसआर कांग्रेस के लिए प्रदेश में खूब मेहनत की और जनता ने उन्हें इसका फल हाल ही में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनाव में दिया. जिसमें जगन मोहन रेड्डी की पार्टी ने प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों में से 151 पर ऐतिहासिक जीत दर्ज कर सत्ता पर काबिज होने में सफलता हासिल की.

साथ ही पार्टी ने लोकसभा की 25 सीटों पर रिकॉर्ड जीत करते हुए 22 पर कब्जा किया. देश में मोदी लहर के इतर दोनों चुनाव में आंध्रप्रदेश की सत्ताधारी एन चंद्रबाबू की टीडीपी जगन मोहन रेड्डी की सुनामी में कहीं नहीं टिक पाई.

(लेटेस्ट अपडेट्स के लिए  फ़ेसबुक,  ट्वीटर और  यूट्यूब पर पॉलिटॉक्स से जुड़ें)

Leave a Reply