पॉलिटॉक्स न्यूज. कोरोना महामारी के चलते देश की अर्थव्यवस्था तो जाम है ही, साथ ही साथ राजधानी दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो का चक्का भी जाम है. बीते तीन महीनों से दिल्ली के दिलवालों ने मेट्रो में सफर नहीं किया. इससे दिल्ली सरकार को खास नुकसान उठाना पड़ रहा है लेकिन इसके बावजूद डीएमआरसी दिल्लीवासियों को कोरोना के प्रति जागरूक करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही. डीएमआरसी ने एक दिलचस्प अंदाज में कोरोना के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने का जिम्मा उठाया है.
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) इन दिनों बॉलीवुड के गानों का सहारा लेकर अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए लोगों को समझदारी बरतने और सोशल डिस्टेंसिंग एवं सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने का पाठ पढ़ा रही है. टैग लाइन के तौर पर शाहरूख खान की स्वदेश फिल्म के ‘यूं ही चला चल राही‘ गाने को इस्तेमाल किया गया है.
वहीं अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘कभी-कभी’ के टाइटल ट्रैक के जरिए लोगों को आरोग्य सेतु एप की उपयोगिता समझाई गई है. लोगों को जागरुक करने की डीएमआरसी की इस अनोखी पहल को काफी सराहा जा रहा है.
कभी कभी मेरे दिल में, ख़याल आता है,
कि आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग उचित है सुरक्षा के लिए। pic.twitter.com/CqIQFWygRP— Delhi Metro Rail Corporation (@OfficialDMRC) June 11, 2020
फिल्म ऋषि कपूर की फिल्म कर्ज के लोकप्रिय सॉन्ग ‘मेरी उम्र के नौजवानों…’ के जरिए लोगों से घरों में रहने का आग्रह किया गया है. लोगों से अपील की गई है कि वे सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर आएं.
मेरी उमर के नौजवानों, ज़रुरत पड़ने पर ही बाहर निकलना ओ दीवानों । pic.twitter.com/LyAr0fqkkA
— Delhi Metro Rail Corporation (@OfficialDMRC) June 9, 2020
आमिर खान की फिल्म लगान के जरिए भी संदेश देने की कोशिश की गई है.
बार बार हाँ, बोलो यार हाँ,
सुरक्षित रहना हो, तो अच्छे स्वास्थ्य को बोलो हाँ । pic.twitter.com/snp9DDQ73r— Delhi Metro Rail Corporation (@OfficialDMRC) June 13, 2020
कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनने पर जोर दिया जा रहा है. डीएमआरसी ने आमिर खान की फिल्म ‘जो जीता वही सिकन्दर’ के गाने ‘वो सिकन्दर ही दोस्तों कहलाता है..’ के जरिए लोगों तक ये संदेश पहुंचाया है, ताकि लोग इस सावधानी को अपने दिमाग में अच्छी तरह बिठा लें.
वो सिकंदर ही दोस्तों कहलाता है,
मास्क पहनकर जो बाहर जाता है। pic.twitter.com/2rYqqZlprU— Delhi Metro Rail Corporation (@OfficialDMRC) June 7, 2020
कोरोना महामारी के चलते WHO शुरुआत से ही लोगों को साबुन या सैनिटाइजर से हाथ धोने की सलाह दे रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट की इस अपील को डीएमआरसी ने हिंदी सिनेमा के सुपरहिट गाने ‘जब प्यार किया तो डरना क्या…’ में पिरोकर लोगों तक पहुंचाने का काम किया है.
जब सैनिटाइज किया तो डरना क्या। pic.twitter.com/vbmMM6TdAT
— Delhi Metro Rail Corporation (@OfficialDMRC) June 6, 2020
सोशल डिस्टेंसिंग के तहत लोगों से 6 फीट की दूरी बनाए रखने के लिए फिल्म शोले के एक गाने ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे…’ का सहारा लिया गया है.
ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे। बस 6 फ़ीट की दूरी रखेंगे। pic.twitter.com/kqRUCp5P0x
— Delhi Metro Rail Corporation (@OfficialDMRC) June 4, 2020
एक साथ उठने बैठने से लेकर बातचीत करते हुए निश्चित दूरी बनाए रखने की सलाह भी इसी मजेदार अंदाज में दी गई है.
एक मैं और एक तू , बैठेंगे इस तरह। pic.twitter.com/Zqda1LXUC0
— Delhi Metro Rail Corporation (@OfficialDMRC) June 8, 2020
कोविड-19 से बचने के लिए डीएमआरसी का यह बॉलीवुड प्रयास युवाओं को काफी आकर्षित कर रहा है.