politalks.news

देश में लोकसभा चुनाव का रोमांच चरम पर है. आज नतीजों में बीजेपी क्लीयर स्वीप कर देश में फिर से सरकार बनाती हुई दिख रही है. वहीं एनडीए 300 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. इसी बीच ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी हुए हैं. जिसकी भी आज मतगणना जारी है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की पार्टी बीजद ने रूझानों में सरकार बनाने का जादूई आंकड़ा पार कर लिया है. वहीं बीजेपी यहां दूसरे नंबर की पार्टी के रूप में उभर कर आ रही है.

विधानसभा चुनाव परिणामों के रूझान आंकड़े जीत में तब्दील होते नजर आ रहे हैं. जिससे ओडिशा में एक बार फिर से नवीन पटनायक सरकार बनाते दिख रहे हैं. इसके बाद नवीन पटनायक भी पवन चामलिंग और ज्योति बसु की तरह लंबे समय तक सूबे के मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लेंगे. प्रदेश की 147 विधानसभा सीटों में 2014 में बीजू जनता दल ने 117, कांग्रेस ने 16 और बीजेपी ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

प्रदेश में हाल में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना जारी है. अंतिम नतीजों से पहले सामने आए रुझानों में नवीन की पार्टी बीजद प्रदेश में सरकार बनाने का जादूई आंकड़ा पार करती दिख रही है. वहीं बीजेपी पिछली बार के चुनाव से अबकी बार बढ़त बनाते हुए दूसरे नंबर की पार्टी के रूप में उभर रही है. स्थानीय राजनीति के जानकारों का मानना है कि राज्य की जनता ने केंद्र में नरेंद्र मोदी और राज्य में नवीन पटनायक के लिए वोट किया है. सूबे में ‘ब्रैंड नवीन’ से मशहूर 73 वर्षीय नवीन पटनायक फिर से ओडिशा की सत्ता संभालने वाले हैं.

बता दें कि ओडिशा में विधानसभा के साथ-साथ लोकसभा चुनाव में भी बीजद पर स्थानीय लोगों ने विश्वास जताया है. यहां की 147 विधानसभा व 21 लोकसभा सीटों पर जनता ने वोट डालें है. ओडिशा की जनता ने यहां विधायक और सांसद एक साथ चुने हैं. विधानसभा चुनाव में भारी बढ़त के साथ नवीन पटनायक की बीजद पार्टी सरकार बनाने जा रही है. वहीं बीजद के हाथ से इस बार लोकसभा चुनाव में कुछ सीटें खिसकती नजर आ रही है. पिछले चुनाव में बीजद ने 21 में से 20 सीटें हासिल की थी और बीजेपी को सिर्फ एक सीट से संतोष करना पड़ा था.

Leave a Reply