कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद आज शाम तक हो सकती है उम्मीदवारों की घोषणा

रविवार को हुई बीजेपी चुनाव समिति की बैठक उम्मीदवारों के नाम हुए तय, कभी भी हो सकती है घोषणा, वहीं एनडीए से अलग हुई लोजपा का दावा बिहार में बीजेपी के साथ मिलकर बनाएंगे सरकार

J6nc4tt8 Sonia Gandhi Pti 625x300 03 November 19
J6nc4tt8 Sonia Gandhi Pti 625x300 03 November 19

Politalks.News/Delhi. बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव और अन्य कई राज्यों में होने वाले उपचुनावों के मद्देनजर बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद अब कांग्रेस सोमवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक करेगी. कांग्रेस की इस बैठक में बिहार पहले चरण के और अन्य राज्यों के उपचुनाव के उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सकती है. कांग्रेस की ये बैठक आज शाम 4 बजे पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर होगी. बता दें बिहार में कांग्रेस महागठबंधन के साथ है. महागठबंधन ने शनिवार को ही सीट बंटवारे का ऐलान किया है. महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए तेजस्वी यादव उम्मीदवार होंगे.

महागठबंधन के सीट के बंटवारे में कांग्रेस को 70 सीटें दी गई हैं जो 2015 के विधानसभा चुनाव में उसे मिली सीटों से करीब दोगुनी हैं. साल 2015 में राजद, कांग्रेस और जदयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था. पिछले चुनाव में राजद ने 81 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस ने 27 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं जानकारों की मानें तो कांग्रेस सीटों के बंटवारे को लेकर खुश नहीं है. वहीं इस दौरान कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने कहा कि भले ही हमारे बीच कुछ मतभेद हैं लेकिन प्रदेश की तरक्की, लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के लिये हम सभी दल एकजुट हैं.

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव में एलजेपी की अजब स्थिति, जेडीयू से पटती नहीं भाजपा के बिना कटती नहीं

सीटों के बंटवारे के फार्मूले के तहत कांग्रेस बाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के लिये होने वाले उपचुनाव में उम्मीदवार खड़ा करेगी जहां 7 नवंबर को चुनाव होना है. वहीं फार्मूले के तहत माकपा को छह, भाकपा को चार और सीपीआई एमएल को 19 सीटें दी गई हैं.

बता दें रविवार को भाजपा ने भी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक की. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे. भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने उत्तरप्रदेश की सात सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. बिहार के प्रथम चरण के चुनाव और एमपी के उपचुनावो के लिए प्रत्याशियों की घोषणा आज शाम तक होने के पूरे आसार है.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस सत्ता में आई उस दिन इन तीनों काले कानूनों को कूड़ेदान में फेंक देगी- पंजाब में बोले राहुल गांधी

इससे पहले रविवार को ही लोक जनशक्ति पार्टी ने भी केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक में फैसला लिया है कि वह बिहार में एनडीए के तहत चुनाव नहीं लड़ेगी. पार्टी का कहना है कि उसके जेडीयू के साथ कुछ वैचारिक मतभेद हैं जिसके चलते उसने यह फैसला किया है. इसके साथ ही लोजपा ने यह भी दावा किया है कि बिहार में बीजेपी के साथ मिलकर हम सरकार बनाएंगे.

गौरतलब है कि बिहार में तीन चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण के लिये 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिये तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिये सात नवंबर को मतदान होगा. मतगणना 10 नवंबर को होगी.

Leave a Reply