‘कमीशन’ के खेल पर ACB का एक्शन, राजाराम गुर्जर सहित दो गिरफ्तार, RSS प्रचारक भी घेरे में

जयपुर ग्रेटर की निलंबित मेयर के पति पर शिकंजा, सौम्या के पति राजाराम को पूछताछ के बाद ACB ने किया गिरफ्तार, मुकदमा भी दर्ज, BVG को 276 करोड़ के भुगतान के बदले कमीशन लेने से जुड़े वीडियो आए थे सामने, कांग्रेस ने बताया भ्रष्टाचारियों के खिलाफ संदेश तो बीजेपी की ओर से प्रतिक्रिया का इंतजार, ACB कर सकती है एक IAS और RSS के प्रचारक से पूछताछ

'सफाई' के कमीशन में फैला 'रायता' !
'सफाई' के कमीशन में फैला 'रायता' !

Politalks.News/Rajasthan. जयपुर नगर निगम ग्रेटर की निलंबित महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर के लिए लगातार दूसरे दिन बुरी खबर आई, सौम्या गुर्जर की निलंबन से जुड़ी याचिका कल हाईकोर्ट ने खारिज की तो सौम्या के पति राजाराम गुर्जर को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने गिरफ्तार कर लिया. राजाराम को मंगलवार सुबह मुख्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया था. इसके बाद मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी की गई. यह पूरा मामला शहर में सफाई करने वाली BVG कंपनी को 276 करोड़ का भुगतान करने की एवज में 20 करोड़ रुपए का कमीशन देने की डील की सौदेबाजी का है. जिसका गत 10 जून को इस डील के खेल का वीडियो और ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था.

‘एक्शन’ में एसीबी
आपको बता दें, वायरल वीडियो पर एसीबी ने स्वत: संज्ञान लिया था. एसीबी के डीजी बीएल सोनी के निर्देश पर एसीबी ने प्रारंभिक शिकायत दर्ज कर जांच एडिशनल एसपी बजरंग सिंह शेखावत को सौंपी गई थी. इसके बाद एसीबी ने मंगलवार सुबह करीब 10 बजे बाद राजाराम गुर्जर को पूछताछ के लिए एसीबी मुख्यालय बुलाया. इसके बाद दोपहर को उसे गिरफ्तार कर लिया.एसीबी ने वीडियो और ऑडियो की राजस्थान की एफएसएल लैब और एख अन्य राज्य की लैब से परीक्षण करवाया है.ACB ने निलंबित मेयर सौम्या गुर्जर के पति राजाराम गुर्जर, बीवीजी कंपनी के प्रतिनिधि ओमकार सप्रे को गिरफ्तार किया है, वहीं साथ में बीवीजी के प्रतिनिधि संदीप और आरएसएस प्रचारक निंबाराम पर मामला दर्ज किया है.

IAS और RSS प्रचारक से भी हो सकती है पूछताछ
कथित वायरल हुए दो वीडियो में आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक निंबाराम भी बातचीत में नजर आ रहे हैं. इसके अलावा एक वायरल ऑडियो में राजाराम गुर्जर और बीवीजी कंपनी के प्रतिनिधि के बीच बातचीत में एक आईएएस नीरज के पवन का भी नाम सामने आया था. ऐसे में आने वाले दिनों में एसीबी आरएसएस के प्रचारक और आईएएस से भी पूछताछ कर बयान दर्ज कर सकती है. साथ ही देखना होगा कि मुकदमे में एसीबी और किसे आरोपी बनाती है. संभवत: यह पहला मामला होगा जब RSS के किसी प्रचारक पर ACB में मामला दर्ज हुआ है.

यह भी पढ़ें- जब पूनियां ने कहा- भैरों सिंह, चतुर्वेदी और भाभड़ा ने घोंपा मेरी पीठ में छुरा, कस्वां को बताया भस्मासुर

भ्रष्टाचारियों के खिलाफ बड़ा संदेश-महेश जोशी
राजाराम की गिरफ्तार पर मुख्य सचेतक महेश जोशी ने तंज कसा है. महेश जोशी का बयान-‘ACB की कार्रवाई यह भ्रष्टाचारियों लोगों के लिए बड़ा संदेश है. भ्रष्टाचारी चाहे राजनेता हो या उनके परिजन, चाहे प्रशासनिक अधिकारी हो सभी भ्रष्टाचारियों के लिए राजस्थान ACB कमर कस कर तैयार है. राजस्थान में ACB मुख्यमंत्री गहलोत की भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रही है’.

बीजेपी की ओर से प्रतिक्रिया का इंतजार
वहीं मामले में गिरफ्तार राजाराम गुर्जर और आरएसएस के निंबाराम पर मामला दर्ज होने पर बीजेपी की ओर से आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है. पार्टी मुख्यालय में बात करने पर बताया गया कि बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां उदयपुर प्रवास पर हैं. वहीं दूसरी ओर किसी भी नेता ने सोशल मीडिया पर भी कोई टिप्पणी नहीं की है

यह भी पढ़ें: कब खत्म होगा कांग्रेस का क्राइसिस? गांधी परिवार के सामने झगड़े सुलझाना बड़ी चुनौती

44 सेकंड के वीडियो में रिश्वत की इस तरह हो रही बातचीत
कंपनी का प्रतिनिधि जिसका चेहरा नहीं दिख रहा है वह कह रहा है कि 276 करोड़ रुपए का पेमेंट है. इसमें जो भी पेनल्टी लगेगी वो तो मेरी जाएगी. गलत बात तो नहीं कर रहा ना. नियमानुसार बात कर रहा हूं. मान लो 5 करोड़ कटे, 10 करोड़ कटे, 15 करोड़ कटे या 50 करोड़ जो भी कटे. पेमेंट रिलीज करवा दो आप. 6 महीने में, साल भर में, जितना भी पेमेंट होगा. तभी दूसरी तरफ से आवाज आती है कि भाई 276 है और इसके आप 20 बता रहे हो. तब राजाराम गुर्जर कुछ कहते हैं, लेकिन साफ सुनाई नहीं दे रहा. कंपनी का प्रतिनिधि कहता है- जितना पेमेंट रिलीज होगा उसका 20 यानी 10 परसेंट हो गया. एक तरह से 10 परसेंट जिस दिन चाहें उस दिन आप चैक काट लो.

BVG कंपनी के बकाया भुगतान में रिश्वत के लेनदेन की डील
इस वीडियो में नगर निगम में रुका हुआ बकाया भुगतान को लेकर 10 फीसदी यानी 20 करोड़ रुपए की डील एक कमरे में हो रही है. यानी जिस तरह कंपनी को भुगतान होता जाएगा. उसका 10 प्रतिशत कमीशन राजाराम को मिलता जाएगा. हालांकि राजाराम यह बकाया भुगतान 6 महीने में पूरा दिलवाने की बात करते हुए नजर आ रहे है. उसके बदले एक मुश्त 10 करोड़ का चेक देने की बात BVG कंपनी के प्रतिनिधि सौम्या गुर्जर के पति राजाराम से कर रहे है.

इसी वीडियो में BVG कंपनी के प्रतिनिधि कहते हुए नजर आ रहे है कि जो पेनल्टी लगानी है वो लग जाएगी लेकिन 6 महीने में पूरा पेमेंट रिलीज करवा दीजिए। इसी बीच राजाराम डील में भुगतान का पैसा चेक के नाम से देने से इंकार कर देते है. इस वीडियो में निगम की समितियों, चेयरमेनों और पार्षदों को लेकर भी चर्चा हो रही है.

Leave a Reply