atishi aap minister
atishi aap minister

AAP launches degree show campaign: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ​डिग्री को फर्जी बताने के बाद आम आदमी पार्टी ने अब दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से खुद की डिग्री दिखाने की मांग की है. दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी मार्लेना ने एलजी की डिग्री पर सवाल उठाते हुए कहा कि जिनके नेता के पास डिग्री नहीं, उनके पास और कोई चारा नहीं. एलजी भी अपनी डिग्री दिखाएं. आतिशी मार्लेना ने कहा कि आम आदमी पार्टी आज से डिग्री दिखाओ कैंपेन शुरू कर रही है, जिसमें हर रोज आप के नेता अपनी डिग्री देश के सामने रखेंगे. उन्होंने ये भी कहा कि गुजरात यूनिवर्सिटी को गर्व से यह बताना चाहिए कि पीएम मोदी ने वहां से पढ़ाई की है, लेकिन हैरानी है डिग्री दिखाने की जगह यूनिवर्सिटी कोर्ट चली गई.

दरअसल, दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का नाम लिए बिना कहा कि IIT की डिग्री लेकर भी कुछ लोग अशिक्षित रह जाते हैं. आम आदमी पार्टी (AAP) प्रधानमंत्री की डिग्री पर लगातार सवाल उठाने पर सक्सेना ने कहा कि अपनी डिग्री पर कभी किसी को गुमान नहीं करना चाहिए. डिग्रियां तो पढ़ाई के खर्च की रसीदें होती हैं. शिक्षा वही है, जो इंसान का ज्ञान दर्शाती है. एलजी का बयान ऐसे समय में आया है जब केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री पर लगातार सवाल उठा रहे हैं.

एलजी वीके सक्सेना के बयान पर दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी मार्लेना ने पलटवार करते हुए एलजी से खुद की डिग्री दिखाने को कहा है. आतिशी ने कहा कि जिन IIT के नाम पर भारतीय बच्चे दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में CEO बने हुए हैं, जिनके ब्रांड ने देश का नाम रोशन किया है. एलजी उन सभी IITs पर सवाल उठा रहे हैं. आगे आतिशी ने कहा कि जिनके नेता के पास डिग्री नहीं, उनके पास और कोई चारा नहीं. LG भी अपनी डिग्री दिखाएं.

यह भी पढ़ें: सचिन पायलट के गहलोत सरकार के खिलाफ अनशन करने पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने कसा तंज

आतिशी ने आगे कहा कि आम आदमी पार्टी आज से डिग्री दिखाओ कैंपेन शुरू कर रही है, जिसमें हर रोज आप के नेता अपनी डिग्री देश के सामने रखेंगे. मेरे पास 3 डिग्री है. दिल्ली यूनिवर्सिटी से BA, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से MA, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से सेकेंड मास्टर्स. उन्होंने कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टीफन कॉलेज को गर्व से बताना चाहिए कि आतिशी ने यहां से पढ़ाई की है. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से पूर्व PM चंद्रशेखर ने पढ़ाई की. गुजरात यूनिवर्सिटी को गर्व से यह बताना चाहिए कि पीएम मोदी ने वहां से पढ़ाई की है, लेकिन हैरानी है डिग्री दिखाने की जगह यूनिवर्सिटी कोर्ट चली गई.

बता दें, बीजेपी ने हाल में दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों के फेल होने और कम नंबर आने का मामला उठाया था. इस पर केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा, ‘अगर कुछ बच्चे पढ़ाई में कमजोर रह गए तो हम एक्स्ट्रा क्लास लगाकर उन्हें पढ़ाएंगे. इन्ही बच्चों में से कोई भविष्य में देश का पीएम बनेगा. हम नहीं चाहते कि भविष्य में कोई फर्जी डिग्री लेकर प्रधानमंत्री बने.’

गौरतलब है कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने अप्रैल, 2016 में केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) को एक लेटर लिखकर पीएम मोदी की शैक्षिक योग्यता से जुड़ी जानकारी सार्वजनिक करने की मांग की थी. इसके बाद CIC ने गुजरात यूनिवर्सिटी से पीएम मोदी की एमए डिग्री के बारे में केजरीवाल को जानकारी मुहैया कराने को कहा था. CIC के इस आदेश को यूनिवर्सिटी ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. इसके बाद गुजरात हाईकोर्ट के जज जस्टिस बीरेन वैष्णव ने चीफ इन्फॉर्मेशन कमिश्नर (CIC) के 2016 में दिए गए आदेश को रद्द कर दिया. कोर्ट ने इस मामले में केजरीवाल पर 25 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया था.

Leave a Reply